तीन कार्ड पोकर, नियम और रणनीति

Game, Card, Poker, HD wallpaper

 थ्री कार्ड पोकर क्या है?

ब्लैकजैक के समान, तीन कार्ड पोकर घर के विरुद्ध खेला जाता है। इसे पहली बार 1994 में डेरेक वेब द्वारा पोकर दुनिया में पेश किया गया था। इसे तीन पत्तों के साथ खेला जाता है, इसलिए इसे यह नाम दिया गया है। आपको जो तीन कार्ड बांटे गए हैं वे आपके पहले और आखिरी कार्ड हैं, जिसका अर्थ है कि ड्रॉ पोकर की तरह कोई ड्राइंग नहीं है, स्टड पोकर की तरह कोई अतिरिक्त कार्ड डीलिंग नहीं है, और सामुदायिक पोकर की तरह कोई साझा कार्ड नहीं है। Oppa888

यदि आपके बगल वाले खिलाड़ी के पास पॉकेट इक्के हैं, तो चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है क्योंकि आपके हाथ की तुलना केवल अंत में डीलर के हाथ से की जाती है। यह पोकर विविधताओं में से एक आसान गेम है जिसमें जटिल रणनीतियों की आवश्यकता नहीं होती है।

तीन कार्ड पोकर

तीन कार्ड पोकर नियम:

आप टेबल में शामिल हो सकते हैं और तीन-कार्ड पोकर में एकल खिलाड़ी बन सकते हैं, बशर्ते एक डीलर मौजूद हो। कार्ड बांटने के लिए खिलाड़ियों को एक अनिवार्य "एंटे" दांव लगाना होगा (कुछ कैसिनो में यह अनिवार्य नहीं है। खिलाड़ी इसके बजाय वैकल्पिक दांव लगा सकते हैं)। तालिका की अधिकतम और न्यूनतम सीमा को ध्यान में रखते हुए पूर्व शर्त कोई भी राशि हो सकती है।

एंटे-प्ले बेट के अलावा पेयर प्लस और 6 कार्ड बोनस बेट विकल्प भी हैं, जिन पर इस लेख में बाद में चर्चा की जाएगी। एक बार दांव लगाने के बाद, डीलर खिलाड़ियों को पहले और बाद में खुद को तीन कार्ड देता है। खिलाड़ियों के पास अपने हाथों का आकलन करने के बाद मोड़ने या खेल जारी रखने का विकल्प होता है। उन्हें एक "प्ले" दांव लगाना होगा जो खेल जारी रखने की स्थिति में "एंटे" दांव राशि के बराबर होना चाहिए। दूसरी ओर, हाथ मोड़ने से कैसीनो में एंटे बेट हारना पड़ सकता है।

डीलर हाथ जोड़कर और उनके दांव एकत्र करने के बाद उनके कार्ड प्रकट करता है। यदि डीलर का हाथ क्वीन उच्च या बेहतर है तो वह खेलने के योग्य है और अन्यथा उसे फोल्ड माना जाता है। "एंटे" दांव का भुगतान किया जाता है, और यदि डीलर का हाथ योग्य नहीं होता है तो "प्ले" दांव आगे बढ़ा दिए जाते हैं। अन्यथा, हैंड रैंकिंग प्रणाली के आधार पर विजेता का फैसला करने के लिए डीलर प्रत्येक संबंधित खिलाड़ी के हाथ से उनके हाथ की तुलना करता है। यदि किसी खिलाड़ी का हाथ डीलर के हाथ से आगे निकल जाता है तो "एंटे" और "प्ले" दांव पर पैसे भी दिए जाते हैं। इसके विपरीत, यदि खिलाड़ियों के हाथ डीलर के हाथ पर हावी नहीं हो पाते हैं तो वे अपने "एंटे" और "प्ले" दांव खो देते हैं। Oppa888

पेयर प्लस एक वैकल्पिक दांव है, जिसकी सफलता केवल खिलाड़ी के हाथ की संरचना पर निर्भर करती है। इसके अलावा, 6 कार्ड बोनस शर्त भी एक अलग शर्त है और इसमें खिलाड़ी के हाथ की तुलना डीलर के हाथ से करना शामिल नहीं है।

अधिकांश पोकर विविधताओं में 5-कार्ड वाली हैंड अंतिम हैंड होती है, और यह परिभाषित करने के लिए एक रैंकिंग प्रणाली विकसित की गई है कि क्या हराता है। हाथों को उच्चतम से निम्नतम तक क्रमबद्ध किया गया है। कुछ पोकर विविधताएं सर्वोच्च रैंक वाले हाथ को विजेता का निर्धारण करने देती हैं, जबकि अन्य काम करने के लिए सबसे कम रैंक वाले हाथ को पसंद करते हैं। इसके अलावा, हाई-लो वेरिएंट उच्चतम और निम्नतम रैंक वाले हाथों के बीच बर्तन को विभाजित करता है।

थ्री कार्ड पोकर, जैसा कि नाम से पता चलता है, इसमें 3-कार्ड हैंड होते हैं। यह हाई-बॉल हैंड रैंकिंग का अनुसरण करता है, जहां उच्च रैंक वाले हैंड निचले रैंक वाले को हराते हैं। फुल हाउस, फोर-ऑफ-ए-काइंड, और टू पेयर रैंकिंग अवधारणाओं को तीन कार्डों के साथ लागू नहीं किया जा सकता है; इस प्रकार तीन कार्ड पोकर में अनुपस्थित हैं। रेस्ट हैंड रैंकिंग का उपयोग तीन कार्ड पोकर में किया जाता है लेकिन अलग-अलग रैंक के साथ।

खेल में जो हैंड जितना कम बार खेला जाता है, उसकी रैंकिंग उतनी ही अधिक होती है। इस अवधारणा को ध्यान में रखते हुए, आइए थ्री कार्ड पोकर में हैंड रैंकिंग के बारे में जानें। निम्नलिखित हाथों को उच्चतम से निम्नतम तक क्रमबद्ध किया गया है।

स्ट्रेट फ्लश:

तीन कार्ड जो सूट में समान हैं और क्रमिक क्रम में हैं। यह थ्री कार्ड पोकर में सर्वोच्च रैंक वाला हैंड है। एक मिनी रॉयल (ऐस, किंग, क्वीन) स्ट्रेट फ्लश का एक उपसमूह है। तीन कार्ड पोकर में स्ट्रेट फ्लश प्राप्त करने की संभावना 0.22% है, जबकि टेक्सास होल्डम जैसे उच्च 5-कार्ड पोकर विविधताओं में 0.00139% है।

स्ट्रेट फ्लश का उदाहरण: 10♠ 9♠ 8♠

मिनी रॉयल का उदाहरण: A♥ K♥ Q♥

तीन हास्य अभिनेता:

तीन कार्ड जो एक ही रैंक के हैं। यह थ्री कार्ड पोकर में दूसरा सर्वोच्च रैंक वाला हैंड है। उच्च 5-कार्ड पोकर विविधताओं में 2.11% की तुलना में थ्री-ऑफ़-ए-काइंड प्राप्त करने की संभावना 0.24% है। थ्री कार्ड पोकर में ऐसा कम बार होता है; इस प्रकार, इसे उच्च स्थान दिया गया है।

एक तरह के तीन का उदाहरण: जे ♣ जे ♦ जे ♥

सीधा:

यह एक 3-कार्ड वाली हैंड है जिसमें अलग-अलग सूट के लगातार तीन कार्ड होते हैं। तीन कार्ड पोकर में स्ट्रेट मिलने की संभावना 3.26% है, जबकि उच्च 5-कार्ड पोकर विविधताओं में 0.392% है। थ्री कार्ड पोकर में स्ट्रेट होने की संभावना लगभग 8 गुना बढ़ जाती है।  सीधे का उदाहरण: 8♥ 7♠ 6♠ फ्लश:

 तीन कार्ड जो सूट में समान हैं। तीन कार्ड पोकर में फ्लश प्राप्त करने की संभावना 4.96% है, जबकि उच्च 5-कार्ड पोकर विविधताओं में 0.196% है। इसे स्ट्रेट और थ्री-ऑफ-ए-काइंड से कम रैंक दिया गया है, जो कि टेक्सास होल्डम जैसी अन्य विविधताओं के विपरीत है।

फ्लश का उदाहरण: K♣ 7♣ 2♣

 अधिक जीत के लिए oppa888 के साथ पंजीकरण करें किसी भी गंभीर कैसीनो खिलाड़ी के लिए एक प्रतिष्ठित ऑनलाइन कैसीनो के साथ खेलना पहली प्राथमिकता है, यही कारण है कि oppa888 आपकी पहली पसंद होनी चाहिए। oppa888 न केवल खिलाड़ियों को सर्वश्रेष्ठ सुरक्षा और निष्पक्षता सुनिश्चित करने वाले सख्त नियंत्रण प्रदान करता है, बल्कि यह शानदार बोनस के साथ कैसीनो गेम्स की एक विस्तृत श्रृंखला भी प्रदान करता है। अधिक जानने के लिए आज ही oppa888 के साथ पंजीकरण करें।oppa888.यह वह जगह है जहां असली विजेता खेलते हैं।

Comments