5 क्रेप्स के बारे में आकर्षक तथ्य

Free Card Game Game photo and picture


क्रेप्स का इतिहास

इससे पहले कि इसे क्रेप्स के रूप में जाना जाता था, मध्यकालीन शूरवीरों ने एक खेल खेला जिसे खतरा कहा जाता है जिसे इस पासा खेल का मूल संस्करण माना जाता है।

दो हज़ार साल से भी पहले, क्रूसेड्स के रूप में लोगों के खतरे में खेलने के रिकॉर्ड हैं! यह अमेरिकी क्रांति के समय तक ब्रिटेन और फ्रांस में बड़प्पन और अभिजात वर्ग के साथ लोकप्रिय हो गया।

बर्नार्ड जेवियर फिलिप डी मारिग्नी डी मंडेविल एक फ्रांसीसी-अमेरिकी राजनीतिज्ञ थे, जिनका परिवार अमीर लुइसियाना उपनिवेशवादी था। उन्होंने फ्रांस में खतरों के खेल को उठाया, जहां इसे "क्रैपौड" के रूप में जाना जाता था और इसे न्यू ऑरलियन्स में लाया। Oppabet

वहां से, यह अमेरिका के चारों ओर फैल गया, लेकिन साथ ही धोखा देने की प्रवृत्ति भी हुई। जुआरियों ने खेल को अपने पक्ष में करने के लिए भरे हुए पासों का उपयोग करना शुरू कर दिया। लोडेड डाइस के अंदर एक वजन होता है जो डाई को एक निश्चित संख्या पर अधिक बार गिरने का कारण बनता है।

जॉन एच. विन्न ने खेल का आनंद लिया, लेकिन उन्हें इस बात की परवाह थी कि लोग निष्पक्ष रूप से खेल रहे हैं या नहीं, इसलिए उन्होंने इसे विकसित किया। उन्होंने पारदर्शी पासा बनाया ताकि कैसीनो धोखाधड़ी के खिलाफ जांच कर सके, लेकिन उन्होंने उस लेआउट का भी आविष्कार किया जो अभी भी आधुनिक क्रेप्स टेबल में उपयोग किया जाता है।

सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि उन्होंने डोंट पास सट्टेबाजी प्रणाली को जोड़ा जिससे कुछ खिलाड़ी शूटर के खिलाफ दांव लगा सकते थे।

भले ही अधिकांश लोग "गलत सट्टेबाजों" को पसंद नहीं करते हैं जो पास लाइन नहीं खेलते हैं, इस प्रणाली के निर्माण ने खेल को बदल दिया।
द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान क्रेप्स बेतहाशा लोकप्रिय हो गए, लेकिन सैनिकों ने स्ट्रीट क्रेप्स खेले, जिन्हें आधिकारिक बोर्ड के उपयोग की आवश्यकता नहीं थी। अक्सर कई बार, वे एक कंबल पर खेलते थे जिसे वे जमीन पर फैलाते थे, जिसके कारण "सेना कंबल रोल" शब्द का प्रयोग किया जाता था।

यदि आप उस वाक्यांश से अपरिचित हैं, तो इसका उपयोग पासा नियंत्रण विधि का वर्णन करने के लिए किया जाता है, जहां शूटर पासा को एक अक्ष पर सेट करता है और फिर उन्हें इस उम्मीद में टेबल पर नीचे स्लाइड करता है कि जब वे उतरेंगे तो वे उसी अक्ष पर रहेंगे।

प्रौद्योगिकी में स्पष्ट प्रगति के अलावा, क्रेप्स का खेल जो हम आज खेलते हैं, जॉन एच. विन्न द्वारा बनाए गए खेल के समान है। प्रौद्योगिकी हमें ऑनलाइन क्रेप्स खेलने की अनुमति देती है और यहां तक कि हमारे घरेलू कंप्यूटरों के आराम से लाइव डीलरों के खिलाफ भी खेलती है, लेकिन खेल ही नहीं बदला है।

क्रेप्स के बारे में 5 तथ्य जो आप पहले नहीं जानते थे

अब जबकि आपने खेल का एक संक्षिप्त इतिहास सीख लिया है, आइए क्रेप्स के बारे में कुछ और रोचक तथ्यों पर एक नज़र डालें। Oppabet

मैं यह समझाते हुए शुरू करूंगा कि इसका नाम कहां से आया और फिर खिलाड़ियों के कुछ अंधविश्वासों पर एक नजर डालते हैं, साथ ही लगातार सबसे ज्यादा रोल करने के विश्व रिकॉर्ड पर भी नजर डालते हैं। समाप्त करने के लिए, मैं स्वयं पासे के बारे में कुछ आँकड़ों की व्याख्या करूँगा और पासा नियंत्रण विधियों की संभावना पर चर्चा करूँगा।

#1। खतरा या क्रेप्स? क्रेप्स को इसका नाम कैसे मिला?

यदि आप मेरे जैसे कुछ भी हैं, तो आपको आश्चर्य होगा कि हम खतरे जैसे नाम से क्रेप्स के नाम पर कैसे गए। दो मुख्य सिद्धांत हैं, लेकिन दूसरा सबसे लोकप्रिय लगता है, शायद इसलिए कि यह अधिक विनोदी है।

क्रेप्स नाम कैसे आया इसका पहला सिद्धांत खतरे के खेल में संभावित रोल्स में से एक के नाम से संबंधित है। आज, हम रोलिंग को दो सांप की आंखें, दो इक्के, या नेत्रगोलक कहते हैं, लेकिन पुराने समय में उनका एक अलग नाम था।

जब खेल को खतरा कहा जाता था, तो साँप की आँखों को केकड़ा कहा जाता था। तो, सिद्धांत यह है कि समय के साथ, लोगों ने खेल को केकड़ा कहना शुरू कर दिया और अंततः इसका इतना गलत उच्चारण किया कि यह क्रेप्स का खेल बन गया।

यह निश्चित रूप से एक संभावना है, लेकिन कहीं अधिक आकर्षक अटकलें मौजूद हैं।

जैसा कि हमने पहले ही उल्लेख किया है, फ्रेंच में, खेल का नाम क्रैपॉड था, जिसका अनुवाद करने पर इसका अर्थ "टॉड" होता है। संभवतः, फ्रांसीसी ने इसे कहा कि रुख के कारण खिलाड़ी तब ले लेंगे जब वे पासा रोल करने के लिए सड़क पर मेंढक जैसी स्थिति में बैठेंगे, केवल एक बार जीतने के बाद ही उठेंगे!

जब फ्रांसीसी-अमेरिकी बर्नार्ड जेवियर फिलिप डी मारिग्नी डी मैंडविले खेल को न्यू ऑरलियन्स में लाए, तो उन्होंने इसे क्रेपौड कहा होगा, जो अंततः क्रेप्स के अंग्रेजी नाम को छोटा कर दिया जाएगा।

ये दोनों सिद्धांत समान रूप से नाम बदलने के वास्तविक कारण होने की संभावना रखते हैं, लेकिन टॉड-स्टेंस अनुमान सबसे व्यापक है। आप जो भी सिद्धांत सोचते हैं, उस पर विश्वास करना चुन सकते हैं, लेकिन मुझे व्यक्तिगत रूप से यह जानना अच्छा लगता है कि मैं गलत सट्टेबाजों को पागल कह सकता हूं, और वे कभी नहीं समझ पाएंगे कि मैं उन्हें फ्रेंच में टॉड क्यों कह रहा हूं!

# 2। क्रेप्स के बारे में कुछ सामान्य अंधविश्वास क्या हैं?

यदि आपने पहले कभी क्रेप्स खेला है, तो आप शायद पहले से ही जानते हैं कि बहुत सारे अंधविश्वास हैं, और ऐसा कुछ करना खराब शिष्टाचार माना जाता है जो किसी अन्य खिलाड़ी के भाग्य को प्रभावित कर सकता है।

लेकिन आपको यह जानकर आश्चर्य हो सकता है कि "लेडी लक" शब्द वास्तव में इन अंधविश्वासों में से एक का प्रतिफल है। यह ध्यान रखना दिलचस्प है कि ये सभी अंधविश्वास दुर्भाग्य से बचने पर आधारित हैं, लेकिन ऐसे कई अंधविश्वास नहीं हैं जो कथित तौर पर सौभाग्य लाते हैं। यहां कुछ सामान्य अंधविश्वास हैं जिनसे आपको अवगत होना चाहिए।

Oppabet भारत में शीर्ष ऑनलाइन कैसीनो साइट है। इसकी सबसे अच्छी समीक्षाएं हैं और यह भारत में नंबर 1 कैसीनो साइट के रूप में उभरा है। Oppabet के साथ खेलें और अधिक जीतें।

Comments