जिम्मेदार जुआ के लिए सर्वश्रेष्ठ 7 युक्तियाँ ऑनलाइन


जिम्मेदार जुए में समस्या जुए की रोकथाम के साधन के रूप में आत्म-अनुशासन का अभ्यास करना और किसी की जुए की आदतों पर नियंत्रण शामिल है।

आप एक जिम्मेदार जुआरी कैसे बनते हैं? सुरक्षित रूप से ऑनलाइन जुआ खेलने के तरीके के बारे में खुद को शिक्षित करके।

सट्टेबाजी का उद्देश्य मनोरंजन करना है लेकिन इसका दुरुपयोग आपके जीवन पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है। कैसीनोऑनलाइन यहां जिम्मेदार जुआ युक्तियाँ साझा करने और आपको सुरक्षित जुआ खेलने में मदद करने के लिए हैं।

जिम्मेदार जुए के लिए ये हमारी 7 शीर्ष युक्तियाँ हैं।

जिम्मेदारीपूर्वक जुआ खेलने के लिए 7 युक्तियाँOppa888

#1 जिम्मेदार जुआ एक मानसिकता है।
सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण कदम ऑनलाइन जुए के उद्देश्य को समझना है।

ऑनलाइन गेमिंग मनोरंजन के एक रूप के रूप में मौजूद है। हालाँकि इसमें पैसा शामिल है, फिर भी यह मनोरंजन के अंतर्गत आता है। वैसे तो इसका मुख्य उद्देश्य मौज-मस्ती करना है।

जब तक आप अपने शौक को ठीक उसी तरह देखते हैं - एक शौक - तब तक आप इसे नियंत्रण में रखेंगे। खाली समय की गतिविधियाँ हमारे खाली समय को पूरा करने के लिए होती हैं न कि उस पर कब्ज़ा करने के लिए।

हालाँकि, जुए के लाभों के दुरुपयोग के परिणामस्वरूप नकारात्मक परिणाम हो सकते हैं।

जुआ खेलने की लत लग सकती है. जीत की लहरें हमें यह विश्वास दिलाती हैं कि हमारे पास वह शक्ति है जो हमारे पास नहीं है। इसी तरह, लकीर खोने से निराशा हो सकती है जिसके परिणामस्वरूप अत्यधिक खर्च होता है।

वह व्यक्ति मत बनो इसके बजाय, जिम्मेदार जुआरी मानसिकता अपनाएं। इस प्रकार का व्यक्ति यह स्वीकार करता है कि हारना दांव लगाने का हिस्सा है। कैसीनो गेम काफी हद तक मौके पर निर्भर करते हैं, और एक जिम्मेदार जुआरी यह जानता है। समझदार व्यक्ति जिम्मेदार जुआ युक्तियों का पालन करके सुरक्षित जुआ खेलते हैं। लेकिन सबसे बढ़कर, उनमें उच्च स्तर की आत्म-जागरूकता होती है।

इसके अतिरिक्त, यदि आपकी आयु 18 या 21 वर्ष से कम है (देश के आधार पर), तो कानूनी उम्र के बाद ही जुआ खेलने पर विचार करें। कम उम्र में जुआ खेलना एक अपराध है और इसे आपके आपराधिक रिकॉर्ड में रखा जाएगा। इसके अलावा, यह जिम्मेदार गेमिंग नीतियों और प्रथाओं के खिलाफ है। सभी बातों पर विचार करने पर, कम उम्र में जुआ खेलना गैरकानूनी है और इसे हर कीमत पर टाला जाना चाहिए।

तो, स्वीकार करें कि जुआ जिम्मेदारी के साथ आता है। सुरक्षित रूप से ऑनलाइन जुआ खेलने के लिए, याद रखें: आप कितना खर्च कर रहे हैं इस पर आपका नियंत्रण है।

#2 केवल वही जुआ खेलें जिसे आप हार सकते हैं।
यह हमें हमारी दूसरी जिम्मेदार जुआ युक्ति की ओर ले जाता है - अतिरिक्त खर्च से बचना।

हम जानते हैं, संभावित रूप से बड़े जैकपॉट के बदले में छोटी जमा राशि को ना कहना कठिन है। लेकिन कृपया याद रखें कि प्रत्येक जैकपॉट के साथ, ऐसे बहुत से लोग होते हैं जो उस विशेष स्लॉट मशीन में अपना पैसा खो देंगे। आख़िरकार, जैकपॉट उतरने तक पॉट सभी खिलाड़ियों के पैसों से भरा रहता है। जब ऐसा होता है, तो सारी नकदी एक खिलाड़ी के हाथ में चली जाती है। और कभी-कभी, वह खिलाड़ी आप नहीं होते।

इसलिए, संभाव्यता की सापेक्षता पर स्पष्ट नजर रखना महत्वपूर्ण है। आइए इसे सरल रखें।

यदि आपको अपनी जेब से 1,000 डॉलर खोने का मन है, तो इसे कैसीनो में खर्च न करें।

उचित खर्च का अभ्यास करने का एक शानदार तरीका मुफ्त में कैसीनो गेम खेलना हो सकता है। और हाँ, यह सचमुच संभव है। आजकल, अधिकांश सॉफ़्टवेयर प्रदाता गेम विकसित करते हैं ताकि प्रत्येक शीर्षक के डेमो मोड की पेशकश की जा सके। जबकि फ्रीप्ले मोड लाइव डीलर गेम से छूट देता है, आरएनजी गेम ठीक काम करेगा।

बस अपने पसंदीदा आरएनजी-संचालित कैसीनो गेम का चयन करें, जैसे स्लॉट, ब्लैकजैक, रूलेट, या सिक बो। स्वचालित रूप से, आपको उपयोग करने के लिए एक निश्चित बैंकरोल प्रदान किया जाता है। यह काल्पनिक पैसा है इसलिए आप इसे अपनी इच्छानुसार खर्च कर सकते हैं।

आगे बढ़ना और रूलेट या स्प्लिट इक्के में सभी नंबरों को कवर करना आकर्षक है। आख़िरकार, आप असली पैसे का उपयोग नहीं करेंगे, है ना?

लेकिन क्या होगा यदि आप डेमो गेम को जिम्मेदार जुआ खेलने का मौका मानें?

फिर भी, हम CasinosOnline.com पर फ्रीप्ले गेमिंग को बुद्धिमानी से खर्च करने के सही अवसर के रूप में देखते हैं। यह देखना कि आप फ्रीप्ले में कितना खर्च करने में सक्षम हैं, बाद में वास्तविक पैसे के दांव में तब्दील हो जाता है।

#3 अपनी सट्टेबाजी की सीमा हमेशा निर्धारित करें।
गेमिंग का जिम्मेदार आचरण क्या है?

सुरक्षित जुए का यह पहलू अन्य बातों के अलावा मौद्रिक निधियों से भी संबंधित है। आख़िरकार, जुए में आवश्यक रूप से वास्तविक पैसा शामिल होता है - जब तक कि आप फ्रीप्ले का अभ्यास नहीं कर रहे हों।

इसलिए, दांव लगाते समय अपने बैंकरोल पर सीमा निर्धारित करना पहला कदम है।Oppa888
इसके अतिरिक्त, कई सफल सट्टेबाजी प्रणालियाँ इस तरह के दृष्टिकोण को प्रोत्साहित करती हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप रूलेट में बेस टू या पारोली का उपयोग करते हैं, तो आपको अपना दांव पहले से निर्धारित करना होगा। और ईमानदारी से कहूं तो, हम किसी भी कैसीनो गेम में इस पद्धति की अनुशंसा करेंगे, विशेष रूप से संयोग वाले गेम में। इस रणनीति को लागू करने से, खिलाड़ी अधिक खर्च करने के साथ-साथ नियंत्रण खोने से भी बचते हैं।

तो, यहां एक व्यावहारिक जिम्मेदार जुआ युक्ति है - प्रति स्पिन/राउंड अपना न्यूनतम और अधिकतम दांव निर्धारित करें। फिर, उस पर टिके रहें.

यदि आप समय से पहले तय कर लें कि आप कितना खर्च करने को तैयार हैं, तो सीमा पार करना कठिन होगा। निश्चित रूप से, दांव बढ़ाने में बाधा डालने के लिए आत्म-नियंत्रण की आवश्यकता होती है लेकिन हमें आप पर विश्वास है। बस नियम खुद बनाएं और उनका पालन करें।

#4 जुए पर खर्च होने वाले समय को सीमित करें।
जिस प्रकार सट्टेबाजी की सीमाएँ निर्धारित करना महत्वपूर्ण है, उसी प्रकार समय सीमाएँ भी महत्वपूर्ण हैं।

शौक की परिभाषा है:

​एक गतिविधि जो आप आनंद के लिए करते हैं जब आप काम नहीं कर रहे होते हैं।

इस प्रकार, चूँकि जुआ एक शौक है (जब तक कि आप एक पेशेवर जुआरी न हों) इसे नियंत्रित तरीके से किया जाना चाहिए। यहां तक कि अपनी छुट्टी के दिनों में भी सट्टेबाजी में बहुत अधिक घंटे खर्च करने से बचें। इस बात से विशेष रूप से सावधान रहें कि कैसिनो हाल ही में मोबाइल प्लेटफ़ॉर्म पर कैसे परिवर्तित हो गया है। दांव लगाने की सुविधा प्रदान करते हुए, वे ऐसा करना कभी बंद न करना भी बेहद आसान बना रहे हैं। कैसीनो जानते हैं कि अधिकांश लोग अपने फोन लगभग हर जगह ले जाते हैं। बदले में, यह संभावित समस्याग्रस्त जुआरियों को उन आकर्षक रील-स्पिनरों तक असीमित पहुंच की अनुमति देता है।

यदि आपको फ़ोन की लत को रोकने में सहायता की आवश्यकता है, तो इन उपयोगी युक्तियों को देखें।

इसके अलावा, आप विशेषज्ञ अनुशंसाओं के बारे में पढ़ने के अलावा और भी बहुत कुछ कर सकते हैं। आजकल, जागरूक संगठन खिलाड़ियों को उनकी आदतों पर अधिक नियंत्रण देने के तरीके ईजाद करते रहते हैं।Oppa888

और जैसा कि अधिक से अधिक खिलाड़ी पूछ रहे हैं, "मैं खुद को ऑनलाइन जुए से कैसे रोकूँ?" उत्तर मिल गए हैं.

अपने आप को ऑनलाइन जुए से दूर रखने का एक बढ़िया तरीका जुआ विरोधी सॉफ़्टवेयर स्थापित करना है। आधुनिक तकनीक के ये टुकड़े आपको स्थायी या अस्थायी रूप से जुआ साइटों से रोक सकते हैं।

जुआ-विरोधी उपकरणों के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि उनमें से कई मुफ़्त हैं, जैसा कि आप ऊपर दिए गए लेख को पढ़कर देखेंगे। साथ ही, वे पूरी तरह से अनुकूलन योग्य हैं और आपकी आवश्यकताओं के अनुरूप बनाए जा सकते हैं। खिलाड़ी अपने जुए को एक महीने, साल या हमेशा के लिए सीमित कर सकते हैं। उत्तरार्द्ध भयावह लग सकता है, लेकिन कभी-कभी यह करना सबसे अच्छी बात है। यदि ऑनलाइन जुआ आनंददायक नहीं है तो इसका कोई मतलब नहीं है।

#5 कभी भी शराब न पियें और जुआ न खेलें।
जिम्मेदारीपूर्वक जुआ खेलने के लिए प्रमुख युक्तियों में से एक यह है कि कभी भी प्रभाव में आकर ऐसा न करें। जब आप जुआ खेलते हैं, तो आप स्पष्ट दिमाग और खुले दिमाग से ऐसा करना चाहते हैं।

हालाँकि, जब शराब का सेवन किया जाता है, तो हमारे दिमाग पर आवश्यक रूप से प्रभाव पड़ता है और इस प्रकार, अस्पष्ट होता है। वैज्ञानिक रूप से, जब मनुष्य शराब का सेवन करते हैं, तो यह हमारे सिस्टम में डोपामाइन के स्तर को बढ़ा देता है। डोपामाइन को अक्सर खुश हार्मोन के रूप में जाना जाता है। और जब हम अत्यधिक खुशियों से भरे होते हैं तो हम क्या करते हैं? हम आवेग में आकर ऐसे निर्णय लेते हैं जिनका हमें अक्सर पछतावा होता है।Oppa888

और जब आप समीकरण में पैसा जोड़ते हैं, तो आपको एक पूरी गड़बड़ी मिलती है जिसे आप आसानी से ठीक नहीं कर सकते। इसलिए, यदि आप जुआ खेलने का इरादा रखते हैं, तो पहले से कभी भी शराब न पियें। यह वह गलती नहीं है जो आप करना चाहते हैं।

किसी के बालों को खुला छोड़ना और किनारे को हटाना आवश्यक है, और हम में से कुछ के लिए, इसमें शराब पीना भी शामिल है। जैसा कि हमने कहा, यह हैप्पी हार्मोन के स्तर को बढ़ाता है जिससे हम अधिक संतुष्ट और आराम महसूस करते हैं। यह अहसास किसे पसंद नहीं है?

लेकिन यदि आप रीलों को घुमाने या अंततः मार्टिंगेल रणनीति से निपटने की योजना बना रहे हैं, तो शराब न पियें।

शराब पीने और जुआ खेलने से अत्यधिक खर्च हो सकता है, जो जुए के नकारात्मक पहलुओं में से एक है। लेकिन यदि आप हमारे सुझावों को ध्यान में रखते हुए जुए के बारे में सोचते हैं, तो आप आसानी से समस्याओं से बच सकते हैं।

सुरक्षित जुए के तहत, यूके जुआ आयोग कई सुरक्षा पहलुओं पर विचार करता है। सबसे बढ़कर, नियामक संस्था कम उम्र के व्यक्तियों की सुरक्षा को प्राथमिकता देती है। यूनाइटेड किंगडम में, यदि आपकी उम्र 18 वर्ष से कम है तो जुआ खेलना गैरकानूनी है क्योंकि युवाओं द्वारा जल्दबाजी में निर्णय लेने की संभावना अधिक होती है। इसके अतिरिक्त, यदि आपकी उम्र कम से कम 19 वर्ष नहीं है तो शराब पीना गैरकानूनी है।Oppa888

यूके में जिम्मेदार जुआ एक ऐसा कार्यक्रम है जिसे भरोसेमंद यूकेजीसी लगातार चलाता है, जो ऑपरेटरों और जुआरियों को समान रूप से सामाजिक जिम्मेदारी की याद दिलाता है।

#6 जब यह मज़ेदार न हो, तो रुकें।
जुआ का आविष्कार मूल रूप से वयस्कों के मनोरंजन के लिए किया गया था। आज तक, जिम्मेदार जुआ मनोरंजन का एक पसंदीदा रूप बना हुआ है। इसलिए इसे इसी रूप में देखा जाना चाहिए. और जब कोई चीज़ जो मज़ेदार हुआ करती थी वह अब नहीं रही तो आप क्या करते हैं? आप ऐसा करना बंद करें.

उदाहरण के लिए, जब भी आप किसी स्लॉट मशीन से निराश महसूस करें तो सामान्य नियम लागू करें। हो सकता है कि आप हार की राह पर हों और हालात आपके ख़िलाफ़ हों। या फिर आपका दिन कुल मिलाकर ख़राब चल रहा है और कैसीनो आपके पक्ष में नहीं है। वे दिन घटित होते हैं और सबसे बुद्धिमानी वाली बात उन्हें स्वीकार करना है। मौज-मस्ती के लिए कुछ और ढूंढें, और किसी और दिन जिम्मेदार जुए की ओर लौटें।

BeGambleAware एक विश्व-प्रसिद्ध संगठन है जो लोगों को गेमिंग के जिम्मेदार आचरण के बारे में सिखाने में विशेषज्ञता रखता है। उनका आदर्श वाक्य है, 'जब मज़ा बंद हो जाए, तो रुक जाओ।' और यदि आप सोच रहे हैं, 'जिम्मेदार गेमिंग क्या है और इसके कुछ उदाहरण क्या हैं?' तो बस उनकी वेबसाइट देखें।

#7 जब आप भावुक हों तो जुआ न खेलें।
अंत में, आइए भावनाओं के बारे में बात करें।

भावनाएँ निस्संदेह हमारे व्यवहार को प्रभावित करती हैं। शराब की तरह, वे हमारे मूड को बदल सकते हैं और इस प्रकार हमारे निर्णय लेने को प्रभावित कर सकते हैं। बदले में, हम कुछ ऐसा कर सकते हैं जो हम अन्यथा नहीं करते।

ज़िम्मेदार गेमिंग क्या है और इसके कुछ उदाहरण क्या हैं?

जिम्मेदार जुआ युक्तियों का पालन करने का एक शानदार उदाहरण अपने मानसिक स्वास्थ्य को बनाए रखना है। भावनात्मक रूप से स्थिर रहना एक ऐसा कौशल है जिससे किसी को भी फायदा होगा, खासकर पैसे संभालने वालों को।

जिम्मेदार गेमिंग सीखने का एक तरीका यह है कि जब आप दुखी या उदास हों तो इसे कभी न करें।

हमेशा किसी प्रतिष्ठित साइट पर खेलें और सर्वोत्तम अनुभव प्राप्त करें।

एक सुरक्षित और प्रतिष्ठित साइट पर जिम्मेदारी से खेलें और अधिक पैसे जीतें।Oppa888

Comments