कौशल के खेल और खेल के खेल - वे कैसे अलग हैं?


आप यह कैसे निर्धारित करते हैं कि संभावना का खेल क्या है?


जुआ और किस्मत का खेल दो शब्द हैं जिन्हें अक्सर पर्यायवाची माना जाता है। हालाँकि, उनके बीच एक महत्वपूर्ण अंतर है। सटीक रूप से कहें तो, संयोग (भाग्य) के खेल जुए की एक व्यापक श्रेणी से संबंधित हैं। हालाँकि, जुआ कौशल के खेल और भाग्य के खेल में विभाजित है।

इसे ध्यान में रखते हुए, जबकि संयोग के खेल को अक्सर जुआ कहा जाता है, वे एक बड़े संपूर्ण का एक हिस्सा हैं।

इसी तरह, यह सुनकर, "क्या जुआ खेलना एक कौशल है?", हम हाँ और ना दोनों कह सकते हैं। जिम्मेदारी से जुआ खेलने के लिए, आपको कुछ कौशल की आवश्यकता होती है, विशेष रूप से धन और समय प्रबंधन की। लेकिन जब गेमप्ले की बात आती है, तो जुए में कौशल कुछ हद तक हमेशा मौजूद रहते हैं।Oppa888

बहरहाल, कौशल गेमिंग की वैधता का मामला थोड़ा अधिक जटिल है। अर्थात्, कुछ देशों में, जुआ कानूनों की व्याख्या करना मुश्किल हो सकता है। आइए अधिक विशिष्ट बनें।

उदाहरण के लिए, भारत में जुआ कानूनी और अवैध दोनों है। ऐसा कैसे? वैसे, गोवा, दमन और सिक्किम जैसे राज्यों में कैसीनो खोले जा सकते हैं। हालाँकि, अन्य सभी में, जुए का व्यवसाय चलाना अवैध है। लेकिन डिजिटल जुए को लेकर कानून थोड़ा अलग है. राष्ट्रीय लॉटरी और घुड़दौड़ को छोड़कर भाग्य के खेल सख्त वर्जित हैं।

ऑस्ट्रेलिया में, जुआ सेवाएं प्रदान करना गैरकानूनी है लेकिन कानून ऐसी गतिविधियों में भाग लेने पर स्पष्ट रूप से प्रतिबंध नहीं लगाता है। हालाँकि, भूमि-आधारित जुए को वैध कर दिया गया है क्योंकि 80% से अधिक ऑस्ट्रेलियाई ईंट-और-मोर्टार कैसीनो में आते हैं।

जो कुछ भी कहा गया है, यह महत्वपूर्ण है कि कोई खेल कौशल का है या मौका का क्योंकि इसकी कानूनी स्थिति इसके प्रकार से सीधे प्रभावित होती है।

क्या संभावना के खेल कानूनी हैं?
क्या मौका के खेल वैध हैं?

प्रश्न का उत्तर देने से पहले, हमें यह स्पष्ट होना चाहिए कि वास्तव में संयोग के खेल कौन से हैं। इसके अलावा, इस लेख के लिए, हम "मौका" और "भाग्य" शब्दों का परस्पर उपयोग करेंगे।

किस्मत के खेल वे सभी खेल हैं जिन्हें खेलने के लिए बहुत कम या बिल्कुल भी कौशल की आवश्यकता नहीं होती है। उन्हें वास्तविक पैसे के लिए या फ्रीप्ले के रूप में खेला जा सकता है, और वे कैसीनो तक सीमित नहीं हैं। स्क्रैच कार्ड जैसे खेल और यहां तक कि शेयर बाजार भी काफी हद तक भाग्य पर निर्भर करते हैं। फिर, हमारी गतिविधियाँ हैं कि शेयर बाज़ार संयोग का सीमावर्ती खेल है। कुछ उदाहरणों में गोल्फ, बेसबॉल और बास्केटबॉल जैसे खेल शामिल हैं। हालाँकि इसमें एक निश्चित मात्रा में कौशल शामिल है, यदि भाग्य खिलाड़ी के पक्ष में नहीं है, तो वे हार जाएंगे।Oppa888

तो, स्पष्ट करने के लिए, संयोग के खेल भाग्य पर निर्भर करते हैं और किसी की जेब से सारा पैसा ख़त्म कर सकते हैं। यही कारण है कि जुआ कानून स्लॉट मशीनों, रूलेट और इसी तरह की अन्य मशीनों पर नकारात्मक प्रभाव डालते हैं। मनोरंजन के ऐसे रूप इस बात से प्रभावित नहीं होते कि खिलाड़ी कितना कुशल है। इसके बजाय, भाग्य की कमी ग्राहकों को दिवालिया बना सकती है। कर्ज़ को रोकने के लिए, कई देशों ने मौका के खेल पर प्रतिबंध लगा दिया है।

लेकिन खिलाड़ी सुरक्षा कार्यक्रमों के बढ़ने और सख्त जुआ नियमों के साथ, मौका के खेल फिर से सामने आ रहे हैं। यूके जुआ आयोग और एमजीए जैसे पर्यवेक्षी अंग अपने लाइसेंसधारियों के लिए कठोर नियम लागू करते हैं। इसलिए, दो नियामकों द्वारा लाइसेंस प्राप्त ऑपरेटरों को ग्राहकों की सुरक्षा करने वाले नियमों का पालन करना होगा। कुछ उपायों में गेमिंग सत्र पर समय सीमा निर्धारित करना या टर्बोस्पिन सुविधा पर प्रतिबंध लगाना शामिल है।

तो, संक्षेप में कहें तो, अधिकांश देशों में संयोग के खेल वैध हैं, लेकिन उचित कारणों से सभी देशों में नहीं। संयोग के खेल की अधिक परिभाषाओं के लिए, इस पृष्ठ को देखें।

संभावना के खेल - उदाहरण
अब तक, यह स्पष्ट हो जाना चाहिए कि भाग्य का खेल क्या है। कोई भी खेल जिसे सफलतापूर्वक खेलने के लिए कौशल की आवश्यकता होती है उसे कौशल का खेल माना जाता है। दूसरी ओर, कई देशों के कानूनों में केवल भाग्य पर निर्भर गतिविधियाँ दोधारी प्रकार की हैं। यहां संयोग के लोकप्रिय खेल हैं।

रूले
उनमें से सबसे कुख्यात, रूलेट, भाग्य का सबसे आम खेल है। 97.30% के महान खिलाड़ी लाभ का दावा करते हुए, रूलेट में कम हाउस एज (2.70%) है। बिल्कुल यही फ़ायदा फ़्रेंच कैसीनो गेम को हराने के लिए सबसे मुश्किल गेमों में से एक रखता है।

यदि हम स्पष्ट कहें तो हर बार रूलेट को हराना संभव नहीं है। दरअसल, ऐसी सट्टेबाजी प्रणालियाँ हैं जो खेलते समय मदद कर सकती हैं, लेकिन वे ज्यादातर आपके बैंकरोल की सुरक्षा के लिए होती हैं।Oppa888

यहां रूलेट सट्टेबाजी के विकल्पों के बारे में जानकारी दी गई है। गेंद लाल या काले रंग पर गिर सकती है, जिससे 50:50 का अंतर मिलेगा। हालाँकि, चतुर रचनाकारों ने खिलाड़ी के लाभ को कम करने के लिए मिश्रण में एकल-शून्य पॉकेट जोड़ा। यह अजीब है कि कैसे रूलेट व्हील पर एक जेब जोड़ने से गणित पूरी तरह से गड़बड़ा गया।

सामान्यतया, लगाने के लिए अधिक सुरक्षित दांव हैं, जैसे लाल या काले रंग पर दांव लगाना। इसके विपरीत, एकल-संख्या वाले दांव और यहां तक कि विभाजन में जीतने की संभावना कम होने के कारण बड़ा भुगतान होता है। हालाँकि, एक बार जब कोई जीत जाता है, तो वे अपने संतुलन को क्रमशः 35 और 17 गुना तक बढ़ा सकते हैं।

तो, रूलेट के निचले सदन के किनारे को यह विश्वास न दिलाएं कि आप हर बार जीत सकते हैं। क्योंकि आप नहीं कर सकते. रूलेट शुद्ध भाग्य का खेल है, और संभाव्यता सिद्धांत उस धारणा की पुष्टि करता है।

कौशल के खेल क्या हैं?
कैसे निर्धारित करें कि संयोग का खेल क्या है

किस कैसीनो गेम के लिए कौशल की आवश्यकता होती है?

मौका और कौशल के बीच अंतर इस प्रकार है. जब कोई खिलाड़ी हाउस (कैसीनो) के विरुद्ध खेलता है, तो हम भाग्य के खेल के बारे में बात कर रहे होते हैं। हालाँकि, यदि वास्तविक प्रतिद्वंद्वी हैं, तो आप कुछ कौशलपूर्ण खेल खेलेंगे।

तो, हम इस प्रश्न का उत्तर देने वाले हैं, "कौशल के खेल क्या माने जाते हैं?"

दुनिया भर में जुआ साइटें भावुक और समर्पित जुआरियों को आकर्षित करने के लिए अपने परिसर में उच्च श्रेणी के कौशल-आधारित गेम शामिल करती हैं। शायद ही किसी ने किसी अनुभवी खिलाड़ी को घंटों तक स्लॉट कैबिनेट पर जाते देखा हो। इसके बजाय, ये अनुभवी सट्टेबाज अपने कौशल पर ध्यान केंद्रित करते हैं और उनका फायदा उठाते हैं।

कौशल के खेल क्या हैं? कुछ उदाहरणों में ब्लैकजैक और पोकर शामिल हैं। हालाँकि, क्रेप्स अपने विशिष्ट नियमों के कारण कौशल-आधारित शीर्षक के रूप में योग्य है। लेकिन सामान्य नियम के अनुसार, जब कार्ड होते हैं, तो आमतौर पर कम से कम कुछ कौशल शामिल होते हैं।

जब तक जीतने के लिए अनुसरण करने लायक शीट, चार्ट और ऐसी ही चीज़ें मौजूद हैं, तब तक कौशल महत्वपूर्ण है। उदाहरण के लिए, स्लॉट्स में, जीतने के लिए आप अपने ई-वॉलेट को लोड करने और सर्वश्रेष्ठ की आशा करने के अलावा पहले से कुछ नहीं कर सकते हैं।Oppa888

स्पेक्ट्रम के दूसरी ओर, कौशल खेल खेलने से पहले सीखा जा सकता है। कौशल के खेल में महारत हासिल करना न केवल संभव है बल्कि पूरी तरह से सामान्य है। एक बार प्रयास, समय और धैर्य लगाने के बाद, हर कोई कौशल के खेल खेलना सीख सकता है।

कौशल से जुड़े खेल - उदाहरण
हमारे लेख के विषय को स्पष्ट करने के लिए, हम आपको कौशल खेल के कुछ उदाहरण देंगे।

सामान्यतया, कार्ड गेम में कौशल शामिल करने की अधिक संभावना होती है। रीलों को घुमाने के विपरीत, कार्ड बनाने से सीधा प्रभाव पड़ता है कि अगला कार्ड क्या हो सकता है। यही एक कारण है कि विशेषज्ञ कार्ड गिनती लेकर आए हैं।

इससे पहले कि हम आगे बढ़ें, हम इस बात पर ज़ोर देना चाहेंगे कि हमने जानबूझकर कौशल के उदाहरणों वाले खेलों से खेलों को बाहर रखा है। अधिकांश खेल कौशल-आधारित हैं, लेकिन चूंकि खेल सट्टेबाजी, जो मौका-आधारित है, उनसे निकटता से संबंधित है, हमने इसे अभी के लिए खारिज करने का फैसला किया है।

बिना किसी देरी के, नीचे दी गई कौशल सूची के हमारे शीर्ष 3 खेलों का आनंद लें।

डांडा
ब्लैकजैक कोई शतरंज नहीं है लेकिन यह काफी करीब है। दुनिया का सबसे लोकप्रिय कौशल खेल, ब्लैकजैक, अपनी खिलाड़ी-मित्रता के लिए प्रसिद्ध है।

सबसे पहले, सुप्रसिद्ध ट्वेंटी-वन में 0.5% की हास्यास्पद घरेलू बढ़त हो सकती है, जो किसी भी अन्य कैसीनो गेम से बेहतर है। कुछ मामलों में, यदि सभी रणनीतियों को लागू किया जाता है - बुनियादी रणनीति, कार्डों की गिनती और विचलन - तो कैसीनो लाभ को पूरी तरह से समाप्त किया जा सकता है। जबकि बाद वाले दो आमतौर पर ईंट-और-मोर्टार स्थानों पर ही संभव हैं, फिर भी वे प्रासंगिक से परे हैं।Oppa888

ब्लैकजैक कौशल सीखे जाते हैं - यह एक सच्चाई है। शुरुआती लोग सरल चार्ट से शुरुआत कर सकते हैं जो आपको बताते हैं कि कब हिट करना है और कब खड़ा होना है। उदाहरण के लिए, यदि खिलाड़ियों के पास 12-16 हैं तो उन्हें हमेशा डीलर के 2-6 के विरुद्ध खड़ा होना चाहिए। इसी तरह, उन्हें हमेशा इक्के और 8 को विभाजित करना चाहिए, इत्यादि। उत्तम ब्लैकजैक रणनीति का पालन करने से, व्यक्ति को घरेलू लाभ में भारी कमी आती है।

हालाँकि, डीलर को हराने के लिए बुनियादी रणनीति पर्याप्त नहीं है। घर को गिराने के लिए, एक ब्लैकजैक खिलाड़ी को कार्ड गिनने जैसे अन्य कौशल दिखाने होते हैं। बुलेटप्रूफ़ सिस्टम पूर्ण नौसिखियों को भी हर बार जीतने की अनुमति देता है, जब तक कि वे अपनी सही गिनती पर नज़र रखते हैं। हालाँकि, याद रखें; कार्ड गिनती में महारत हासिल करने के लिए दृढ़ता की आवश्यकता होती है, इसलिए अपना समय लें।

साथ ही, सर्वश्रेष्ठ ब्लैकजैक खिलाड़ी हमेशा लाभप्रद खिलाड़ी होते हैं। ये जुआरी न केवल कार्ड गिनती का उपयोग करते हैं, बल्कि विचलन का भी उपयोग करते हैं। उनमें से कुछ ने ब्लैकजैक के बारे में दुनिया की बेहतरीन किताबों में अपनी रणनीति का विस्तार से वर्णन भी किया है।

क्या पोकर कौशल का खेल है?
यह एक सतत बहस है कि पोकर जुआ है या कौशल का खेल है।

कई कौशल-आधारित टूर्नामेंट, जैसे कि पोकर की विश्व श्रृंखला, यह मानते हैं कि पोकर सभी कौशल है, और हम सहमत हैं। उसकी वजह यहाँ है।

एक अप्रशिक्षित व्यक्ति को ऐसा लग सकता है कि पोकर अन्य खिलाड़ियों के कार्ड का अनुमान लगाने और उसके अनुसार कार्य करने के बारे में है। बहरहाल, यह इतना आसान नहीं है. निश्चित रूप से, पोकर अपने कौशल में कुछ उन्नत मनोविज्ञान को शामिल करता है, लेकिन यह "दिमाग-पढ़ने" तक सीमित नहीं है।

यदि कोई पोकर के एक या दो राउंड खेलता है, तो उसे भरपूर भाग्य और मूल रूप से शून्य कौशल की आवश्यकता होगी। हालाँकि, यदि कोई कैसीनो क्लासिक में वास्तव में अच्छा प्रदर्शन करने के लिए समर्पित है, तो उसे बहुत अधिक मेहनत करने की आवश्यकता है। कैसीनो विशेषज्ञों और पेशेवर खिलाड़ियों का दावा है कि वर्षों के प्रशिक्षण के बाद सकारात्मक दीर्घकालिक परिणाम मिलते हैं।

जबकि भाग्य पोकर में एक भूमिका निभाता है, जटिल एल्गोरिदम लंबे समय तक आगे बढ़ने के अवसर पर रोक लगाता है। यदि आप सोच रहे हैं कि पोकर कितना कौशल या अवसर का खेल है,

अर्थात्, मौका और कौशल के खेल के बीच मुख्य अंतर सह-निर्भरता में निहित है। सीधे शब्दों में कहें तो, स्लॉट्स में, एक राउंड का नतीजा अगले राउंड में क्या होगा, इसे प्रभावित नहीं करता है। हालाँकि, पोकर में, यह महत्वपूर्ण है कि अब क्या कदम उठाया जाए और आगे क्या हो सकता है। सांख्यिकीय कैसीनो लाभ के अलावा, हमारे पास ध्यान देने के लिए यह सक्रिय कारक भी है।

हमेशा किसी प्रतिष्ठित साइट पर खेलें और सर्वोत्तम अनुभव प्राप्त करें।

एक सुरक्षित और प्रतिष्ठित साइट पर जिम्मेदारी से खेलें और अधिक पैसे जीतें।Oppa888

Comments